चेहरे पर झुर्रियों के कारण (Causes of Wrinkles on the Face)

 

मनुश्य के चेहरे पर होने वाली झुर्रियों का कारण सही समय पर खानपान न होना और खानपान में मिलावट होती है किसी मनुश्य के चेहरे पर जब झुर्रिया आने लगती हैं तो वह बहुत ही तेजी से बढ़ती हैं जिसकी वजह से चेहरे की सुंदरता खत्म हो जाती है। जब मनुश्य के चेहरे पर झुर्रिया आ जाती हैं तो वो आईने के सामने खड़े होने पर बहुत ही निराष हो जाता है अपना चेहरा देख कर, आईये हम आपको बताने जा रहे हैं झुर्रियों के पड़ने का कारण जिसे जानकर आप सावधानि बरतें और अपने चेहरे पर झुर्रियों के दस्तक को रोकें।




झुर्रियों का सबसे प्रमुख कारण उम्र का बढ़ना है,पर इसके अलावा भी कई आरं हैं जो झुर्रियों के बढ़ने को प्रोत्साहित करते हैं :-

त्वचा का ढ़ीलापन

कुछ मनुश्यों की त्वचा ढीली होती है जिसके कारण चेहरे के उपर झुर्रियों का बढ़ना आसान हो जाता है। आपकी त्वचा जितनी कसी होगी, झुर्रियों का आना उतना ही मुश्किल होगा। झुर्रियां सिर्फ आपके चेहरे पर ही नहीं, बल्कि आपके हाथों के आसपास की त्वचा, पीठ, गले और पैरों को भी प्रभावित करती हैं। अगर आप सूरज के संपर्क में कुछ ज़्यादा ही आते हैं तो इससे भी त्वचा पर झुर्रियां आने की काफी ज़्यादा संभावना रहती है। इसी तरह विटामिन सी और डी की कमी से भी झुर्रियों की समस्या होती है।

पोषक तत्वों की कमी (Lack of nutrition)

विटामिन इ और आयरन की कमी से चेहरे का खिंचाव और तेज चला जाता है जिससे झुर्रियाँ होती हैं।


सूर्य की रौशनी से संपर्क (Exposure to sunlight)

सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें त्वचा के अंदर तक जाकर कोलेजन को नष्ट कर देती हैं जिससे झुर्रियाँ होती हैं।

धूम्रपान (Smoking)

धूम्रपान त्वचा की उम्र को काफी तेज़ी से बढ़ाता है। निकोटीन अंदर जाने से त्वचा में रक्तसंचार कम हो जाता है जिससे आपकी त्वचा में पोषक तत्वों का अभाव हो जाता है। इसके बाद ही झुर्रियाँ दिखने लगती हैं।

आनुवंशिकता (Genetics)

कुछ लोग आनुवांशिक रूप से झुर्रियों के शिकार होते हैं। इसको ठीक करने का कोई उपाय तो नहीं है पर त्वचा को नम रखने के लिए मॉइस्चराइज़र का प्रयोग किया जा सकता है।

फ्री रेडिकल्स (Free radicals)

ये हवा में मौजूद प्रदूषण से आपके चेहरे पर आते हैं और त्वचा के कोलेजन को नष्ट करके झुर्रियों को बढ़ावा देते हैं।

काफी मात्रा में वज़न घटना (Drastically lose weight)

अचानक और काफी मात्रा में वज़न घटने से भी झुर्रियाँ होती हैं क्योंकि इससे आपकी त्वचा ढीली और बेजान हो जाती है।

इन सब बातों का ध्यान रखा जाये तो झुर्रिया पड़ने की आशंका कम हो जाती है।

चेहरे की झुर्रियां हटायें वो भी प्राकृतिक तरीके से


No comments:
Write comments

s1
s1
s1